struggle in hindi छोटी कहानियाँ तितली का संघर्ष 2021

struggle in hindi

तितली का संघर्ष struggle in hindi इतिहास बता चुका है कि बड़े वाले विजेताओं को भी जीत से पहले हताश नाम की बाधाओं का सामना करना पड़ता है उन्हें जीत इसलिए मिलती है कि वह अपनी असफलताओं से मायूस ना हो।

जिंदगी बड़ी अजीब चीज है हमारा इम्तिहान लेने में कभी खुशी और कभी गम का सामना करना पड़ता है आखिरकार या खुशी और गम हम पर निर्भर करते हैं कि हम जीत की कोशिश करें या ना करें

आइए हम इसे एक कहानी के जरिए जानते हैं-

           तितली का संघर्ष struggle in hindi 2020 

also read : संघर्ष से सफलता की कहानी Sangharsh Se Safalta Ki Kahani

जीव विज्ञान के एक शिक्षक छात्रों को पढ़ा रहे थे की सूरी तितली में कैसे बदल जाती है वे छात्रों को बताते हैं कि कुछ ही घंटों में तितली अपनी खोल से बाहर निकलने की कोशिश करेगी उन्होंने छात्रों को आगाह किया कि वह तितली को खोल से बाहर निकालने में कोई सहायता ना करें इतना कहकर वे कक्षा से निकल जाते हैं।

छात्र इंतजार करने लगे कि कब तितली खोल से बाहर निकलेगी इधर तितली खोल से बाहर निकलने का हर संभव प्रयास कर रही थी।

इसके बाद छात्रों ने तितली की मदद करने की कोशिश करें और खोल को तोड़ दिया और तितली बाहर निकल तो गई लेकिन वह तितली थोड़ी देर बाद मर जाती है।

वापस लौटते अध्यापक ने सारी घटना मालूम की फिर वह छात्रों को बताएगी कॉल से बाहर आने में तितली को जो संघर्ष करना पड़ता उसी की वजह से उसकी पंखे मजबूत और शक्तिशाली होती यही प्रकृति का नियम है तितली की मदद कर छात्र ने उसे संघर्ष करने का मौका तक नहीं दिया नतीजा तितली मर गई।

अपनी जिंदगी पर भी यही नियम लागू होता है जिंदगी में कोई भी कीमती चीज संघर्ष के बिना नहीं मिलती मां बाप अपने बच्चे की शक्ति हासिल करने के लिए संघर्ष करने का मौका नहीं देते इस तरह वे जिन्हें अधिक चाहते हैं वही नुकसान पहुंचा बैठते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *