motivational story in hindi इस दुनिया में सब कुछ संभव है।

motivational story in hindi

motivational story in hindi इस दुनिया में सब कुछ संभव है। आजकल के लोग अपने कामों में गर्व की भावना को पीछे छोड़ बैठे हैं

क्योंकि इसके लिए कोशिश और कड़ी मेहनत की जरूरत होती है पर कोई काम के अंजाम तक नहीं पहुंचना चाहता जब उसके लिए कोशिश की जाती है तो उसे हताश होने पर जल्दी कामयाबी दिलाने वाले गलत रास्ते अपनाने पड़ जाते हैं

गर्व की भावना को आदमी के मन में उत्पन्न होती है जिसकी वजह से वह जीतने में निपुण रहता है अपने काम को लेकर गौरव दिखाना अंहकारी होना नहीं होता है यह तो विनय भरे आनंद का इजहार होता है।

काम और काम करने वाले गुणवत्ता को कभी भी एक दूसरे से अलग नहीं किया जा सकता है आधे अधूरे मन से किए गए काम हमेशा आधे नतीजे ही देते हैं बल्कि इस काम में कोई नतीजा भी नहीं आता है।

also read :

motivational story in hindi इस दुनिया में सब कुछ संभव है।

 

3 लोग मिलकर दीवार जोड़ रहे थे तभी एक आदमी पूछता है कि आप क्या कर रहे हैं उनमें से एक जवाब दिया तुम्हें दिखाई नहीं दे रहा

मैं अपनी रोजी रोटी कमा रहा हूं दूसरे ने जवाब दिया तुम्हें दिखाई नहीं दे रहा मैं ईद से दीवार जोड़ रहा हूं तीसरे ने जवाब दिया मैं एक सुंदर स्मारक बना रहा हूं।

वे एक ही काम को कर रहे हैं लेकिन उनके अंदर तीन बिल्कुल अलग-अलग नजरिए थे क्या उनके नजरिए का काम पर भी असर पड़ेगा जवाब है जरूर पड़ेगा।

उत्तम का तब हासिल होती है जब काम करने वाले को अपना उत्तम प्रदर्शन करने पर गर्व महसूस हो हर काम उसे गर्व के साथ गाना चाहिए चाय वाले प्रकार की सफाई का काम कर रहा हूं फर्श साफ कर रहा हो कहीं भी झाड़ू लगा रहा हूं।

इस तरह हम हर काम सही ढंग से और गर्व से करते हैं तो 1 दिन सफलता हमारे हाथ जरूर आए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *